Breaking News

6-7 महीने में आ सकती है कोरोना की तीसरी लहर, प्रधान वैज्ञानिक सलाहकार ने सरकार को दी चेतावनी

 

रिपोर्ट अमन सिंह IBN NEWS पटना

देश अभी कोरोनावायरस की दूसरी वेव का सामना कर रहा है और मौजूदा हालात बहुत ही गंभीर है। रोज़ लाखों में नए मरीज़ मिल रहें हैं और हज़ारों मरीज़ अपनी जान गवा रहें हैं। लेकिन एक्सपर्ट अब तीसरी लहर आने का अंदेशा भी जताने लगे हैं। तीसरी लहर आएगी, इस बात को अभी तक सारे एक्सपर्ट मानकर चल रहे हैं। एक्सपर्ट का मानना है कि नवंबर-दिसंबर में तीसरी लहर आ सकती है। हालांकि यह कैसे इफेक्ट करेगी अभी कहना मुश्किल है। लेकिन इसके लिए तैयार रहना होगा।

सरकार के प्रधान वैज्ञानिक सलाहकार के. विजय राघवन ने यह चेतावनी दी है। उन्होंने कहा कि कोरोना के नए वैरिएंट सामने आ रहे हैं, इन्‍होंने संक्रमण की रफ्तार बढ़ाई है। कोरोना के नए स्‍ट्रेन से निपटने के लिए वैक्‍सीन को भी अपडेट करने की जरूरत होगी। राघवन का कहना है कि जिस तरह से यह वायरस बढ़ रहा है, उसे देखते हुए तीसरी लहर अपरिहार्य है। लेकिन यह कब और किस पैमाने पर आएगी इसके बारे में कुछ भी कह पाना मुश्किल है।

तीसरी लहर कब तक आएगी या कितनी प्रभावी होगी इसको लेकर बेंगलुरु स्थित इंडियन इंस्टिट्यूट ऑफ़ पब्लिक हेल्थ के महामारी विशेषज्ञ डॉ. गिरिधर बाबू ने बताया कि इसके ठंड में आने की आशंका है। नवंबर के आखिर या दिसंबर की शुरुवात में। इसीलिए संक्रमण से जिन्हें सबसे ज्यादा खतरा है उन्हें पहले वैक्सीनेट करना होगा। उनके मुताबिक अगली लहर युवा आबादी को प्रभावित कर सकती है।

About IBN NEWS

It's a online news channel.

Check Also

सबका साथ-सबका सम्मान यही जीवन का आधार:राजेश भाटिया

  फरीदाबाद से बी.आर.मुराद की रिपोर्ट फरीदाबाद:सिद्धपीठ श्री हनुमान मंदिर मार्किट नंबर 1 तथा ब्यापार …