Breaking News

आईजीआरएस पोर्टल पर लंम्बित शिकायतों का समय से करें निस्तारण : डीएम

 

 

 लक्ष्य के सापेक्ष राजस्व वसूली में लाएं तेजी…

चंदौली : जिलाधिकारी संजीव सिंह की अध्यक्षता में सोमवार को कर-करेत्तर एवं राजस्व कार्यो की समीक्षा बैठक कलेक्ट्रेट सभागार में सम्पन्न हुयी। वाणिज्य कर की समीक्षा के दौरान लक्ष्य के सापेक्ष वसूली कम रहने पर गहरी नाराजगी व्यक्त करते हुये वसूली बढ़ाने के निर्देश दिये। आबकारी अधिकारी को निदेर्शित करते हुए कहा कि जनपद में लगातार शिफ्टवार ड्यूटी लगाकर अवैध कच्ची शराब बनाने वाले के खिलाफ गैगेस्टर एक्ट की कार्यवाही सुनिश्चित हो। सीआरए पटल के बाबू से पिछले माह की कर करेत्त की रिपोर्ट उपलब्ध नही कराने पर जिलाधिकारी ने कड़ी हिदायत देते हुये प्रत्येक माह की रिपोर्ट सुव्यवस्थित ढंग से रखने व अगले बैठक में प्रस्तुत करने के निर्देश दिये।

सभी विभागाध्यक्षों को निदेर्शित करते हुये कहा कि रजिस्टर में अंकित पुरानी आरसी को नये पोर्टल पर अपलोड़ कर दिया जाय, इसमें किसी प्रकार कि लापरवाही बर्दास्त नही होगी। बैठक में व्यापार कर अधिकारी द्वारा सही जानकारी न देकर टाल मटोल करने पर जिलाधिकारी ने जमकर फटकार लगायी साथ ही कड़ी हिदायत दी। बैठक के दौरान समस्त अधिकारियों को निदेर्शित करते हुये कहा कि वित्तीय वर्ष समाप्ति की ओर है सभी विभाग माह मार्च के अन्त तक लक्ष्य के सापेक्ष शत-प्रतिशत वसूली सुनिश्चित करें।

 

जिलाधिकारी ने आबकारी, स्टाम्प, विद्युत देय, खनीज विभाग, खनन विभाग एवं परिवहन विभाग का वार्षिक लक्ष्य के सापेक्ष कम वसूली पर गहरी नाराजगी व्यक्त करते हुये शत-प्रतिशत वसूली पूरा करने के निर्देश दिये। जिलाधिकारी ने बैठक के दौरान कहा कि मानक के विपरीत चल रहे वाहनों को खनन विभाग व परिवहन विभाग द्वारा संयुक्त घर-पकड़ कर तत्काल सीज की कार्यवाही सुनिश्चित की जाय। जिलाधिकारी ने जिला पंचायत राज अधिकारी को निदेर्शित करते हुये कहा कि जनपद के ऐसे प्रा0 वि0 विद्यालय जिसमें विद्युत कनेक्शन के उपरान्त विद्यालय में बिजली नही मिल रही उसमें तत्काल सभी कमियों को दुरूस्त कर रिपोर्ट प्रस्तुत किया जाय।

बैठक में सभी तहसीलदार को निर्देशित करते हुये कहा कि बड़े बकायेदारों से वसूली करायें। खनन विभाग की समीक्षा के दौरान ईट-भट्ठो, खनन आदि से लक्ष्य के सापेक्ष रायल्टी जमा कराने के निर्देश दिये कहा कि ओवरलोड़िंग पर सर्तक नजर रखकर कड़ी कार्यवाही सुनिश्चित हो। उन्होनें वन विभाग के अधिकारियों को निर्देशित करते हुये कहा कि जनपद में पंजीकृत आरा मशीनों की सूची उपलब्ध कराये एवं संबंधित उपजिलाधिकारी जाॅचकर अवैध चारा मशीनों के खिलाफ सख्त कार्यवाही सुनिश्चित करें।

 

बैठक के दौरान जिलाधिकारी ने डिप्टी आरएमओ को निदेर्शित करते हुये कहा कि क्रय केन्द्रों के माध्यम से अधिक से अधिक धान क्रय कराये व नियमित रूप से मिलों तक पहॅुचाने का कार्य करायें। धान खरीद में कही भी लापरवाही व शिकायत नही आनी चाहिए। बैठक में जिलाधिकारी ने आई0जी0आर0एस0 पोर्टल पर लम्बित शिकायतों का निर्धारित समय सीमा के अन्तर्गत प्रत्येक दशा में निस्तारण कराये जाने का निर्देश दिया।

 

कोई भी शिकायत डिफाल्ट श्रेणी में न आये इसका विशेष ध्यान रखा जाय और डिफाल्ट श्रेणी की शिकायतों का तत्काल निस्तारण सुनिश्चित कराये जाने के कड़े निर्देश दिये। अन्त में जिलाधिकारी ने मानक के करीब वसूली करने वाले अधिकारियों की सराहना की साथ ही अन्य विभागों को कड़ी मेहनत से विभागीय कार्यो का निर्वहन करने के निर्देश दिये।
बैठक के दौरान मुख्य विकास अधिकारी अजितेन्द्र नारायण, अपर जिलाधिकारी (वि0रा0) अतुल कुमार, समस्त उपजिलाधिकारीगण, तहसीलदार एवं संबंधित विभागों के अधिकारी उपस्थित रहें।

About IBN NEWS

It's a online news web channel running as IBN24X7NEWS.

Check Also

चंदौली : आंगनबाड़ी केंद्रों के निर्माण कार्य में लापरवाही बरतने वाले इन ग्रामों के सचिवों को प्रतिकूल प्रविष्टि जारी… डीएम ने दिए निर्देश…

  ब्यूरो  रिपोर्ट ओमप्रकाश श्रीवास्तव IBN NEWS चंदौली चंदौली : राष्ट्रीय पोषण मिशन (उ0प्र0) पोषण …

“वर्तमान मे कृषक एवं कृषि सुधार कानून पर राष्ट्रीय संगोष्ठी हुआ मंथन”

  रिपोर्ट: राकेश पाण्डेय IBN NEWS गाजीपुर गाजीपुर:तकनीकी शिक्षा एवं शोध संस्थान, पी०जी० कालेज, ग़ाज़ीपुर …

छात्रों के आगे हार गया विश्वविद्यालय प्रशासन

तानाशाही रवैया छोड़ मांगो के पुरा करने को सहमत विश्वविद्यालय प्रशासन जिले 25 फरवरी से …

खुखुन्दू पेट्रोल पम्प के सामने बाइक और टाली ट्रेक्टर एक्सीडेंट में एक की मौत दो घायल

खुखुन्दू HP पेट्रोल पम्प के सामने बाइक और टाली ट्रेक्टर एक्सीडेंट में एक की मौत …

मां मातृभूमि व मातृभाषा का कोई विकल्प नहीं-अनूप पाण्डेय

गोरखपुर ब्यूरो गोरखपुर। दीवानी न्यायालय जनपद गोरखपुर  में भारतीय भाषा अभियान के देव तुल्य कार्यकर्ताओं …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You cannot copy content of this page