Breaking News

अनूपपुर (मध्यप्रदेश): शासन के दिशा निर्देशों के विधिवत क्रियान्वयन हेतु लघु एवं दीर्घ समयावधिक योजना बनाए- आयुक्त शहडोल संभाग

स्वप्रेरणा एवं उत्साह के साथ कार्य करें राजस्व अधिकारी

राजस्व विभाग के लम्बित प्रकरणो का 15 दिन की सीमा में निराकरण करने के आयुक्त ने दिए निर्देश

अनूपपुर – शासन की योजनाओं के माध्यम से उनकी मंशाओं को धरातल पर लाने के लिए आवश्यक है उन योजनाओं का उत्कृष्ट क्रियान्वयन किया जाए। इस हेतु योजना की सम्पूर्ण जानकारी योजनाओं के क्रियान्वयन में आने वाड़ी अड़चनों की पड़ताल कर उनके निदान हेतु समय से कारवाई आवश्यक है। आयुक्त शहडोल संभाग आर॰बी॰ प्रजापति कलेक्ट्रैट सभागार में आयोजित राजस्व अधिकारियों की बैठक को सम्बोधित कर रहे थे। आपने कहा योजनाओं के क्रियान्वयन हेतु लघु मध्यम एवं दीर्घवधि योजनाएँ बनाए। शासन के दिशा निर्देशों एवं प्रावधानो से भली भाँति अवगत रहने हेतु नियमित रूप से अध्ययन करें। कार्य को पूरे उत्साह के साथ करें।

शासन द्वारा प्रदत्त शक्तियों का ज़िम्मेदारी से उपयोग करें यह एक बड़ी ज़िम्मेदारी है और अधिकारी अपनी शक्तियों के प्रयोग हेतु जवाबदेह है आरसीएमएस पोर्टल में चिन्हित शिकायतों की समीक्षा के दौरान आयुक्त ने कहा हर राजस्व अधिकारी को आरसीएमएस पोर्टल की विधिवत जानकारी होनी चाहिए। आपने लम्बित राजस्व प्रकरणो को 15 दिवस के भीतर निराकृत करने के निर्देश दिए। आयुक्त ने कहा प्रतिवेदन की आवश्यकता होने पर ही माँग करें अन्यथा प्रकरण को गुण दोष के आधार पर निराकृत करें।

पंजीयन उपरांत नामान्तरण की कारवाई की ई खसरे में प्रविष्टि सुनिश्चित करें। तकनीकि समस्या होने पर शहडोल संभाग से तकनीकि सलाह प्राप्त कर सकते हैं। आपने 1 अप्रैल 2018 से 31 मार्च 2019 तक के समस्त पंजीयन प्रकरणो का निराकरण कर 1 माह के अंदर पालन प्रतिवेदन प्रस्तुत करने के निर्देश दिए हैं।आयुक्त ने कहा 5 वर्ष से अधिक समय से लम्बित प्रकरणो को प्राथमिकता के आधार पर निराकृत करें। अपने कार्यालय से सम्बंधित सभी अधिकारियों को दक्षता से कार्य करने हेतु सतत रूप से प्रेरित करें अगर योग्यता उन्नयन हेतु प्रशिक्षण की आवश्यकता है तो अवगत कराएँ इस हेतु संभाग स्तर पर व्यवस्था की जाएगी।

सीएम हेल्पलाइन पोर्टल पर प्राप्त आवेदनो की समीक्षा के दौरान आपने कहा आवेदनों के निराकरण के आदेश स्पष्ट होने चाहिए संशयात्मक अथवा भ्रामक आदेश की जाँच कर सम्बंधित अधिकारियों के विरुद्ध कारवाई की जाएगी। इसके साथ ही प्रकरणो का समयबद्ध निराकरण होना भी आवश्यक है। इस दौरान आपने बिजुरी एवं कोतमा राजस्व क्षेत्र में सीमांकन के लम्बित प्रकरणो की अधिक संख्या को उल्लेखित करते हुए सम्बंधित नायब तहसीलदार एवं तहसीलदार को स्थिति में सुधार लाने हेतु विशेष प्रयास करने के निर्देश दिए।भू राजस्व एवं अन्य मदों में वसूली की कार्यवाही की समीक्षा के दौरान आपने समस्त वसूली को अनिवार्य रूप से चालान के माध्यम से जमा करने के लिए कहा। आयुक्त ने सभी राजस्व अधिकारियों को यह सुनिश्चित करने के लिए कहा कि भू अधिकार एवं ऋण पुस्तिकाओं का वितरण सम्बंधित को कर दिया गया है आपने वितरण की पावती संधारित करने के निर्देश दिए हैं।

शासकीय तालाबों में अतिक्रमण की शिकायतों पर संज्ञान लेते हुए आपने राजस्व अमले को 1924-25 के बंदोबस्त एवं 1962-63 चकबंदी के आधार पर तालाबों की जानकारी एकत्रित करने एवं वास्तविक स्थिति में तालाबों के कुल रकबे के सम्बंध में रिपोर्ट एवं परिवर्तन के कारणो को स्पष्ट करने सम्बंधी जाँच रिपोर्ट 1 माह के भीतर प्रस्तुत करने के निर्देश अधीक्षक भू अभिलेख को दिए हैं।इसके साथ ही आयुक्त महोदय द्वारा राहत शाखा के प्रकरणो में विभाग से जल्द लाभ प्रदाय सुनिश्चित करने हेतु ध्यानाकर्षण के माध्यम से सतत संवाद बनाए रखने के निर्देश दिए।

इस दौरान आपने विद्युत आपूर्ति पर निगरानी रखने, नोटिस तामिली समय से सुनिश्चित करने, फ़सल कटाई प्रयोग एवं पोर्टल पर समय से ऑनलाइन फ़ीडिंग गतिविधि, प्रधानमंत्री फ़सल बीमा योजना के प्रकरणो की वस्तुस्थिति, अवमानना प्रकरणो, अत्याचार निवारण अधिनियम अंतर्गत जाति प्रमाण पत्रों का जारी किया जाना, मोबाइल ऐप के माध्यम से आगामी गिरदावरी समय से करने, आगामी स्थायी निर्वाचन हेतु ग्रामीण एवं शहरी क्षेत्रों में वार्ड विभाजन की कारवाई की समीक्षा की।इस दौरान आपने प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना एवं जय किसान फ़सल ऋण माफ़ी योजना के समयबद्ध क्रियान्वयन हेतु आवश्यक गतिविधियाँ समय से सम्पादित करना सुनिश्चित करने के लिए कहा।

एसडीएम पुष्पराजगढ़ बालागुरु के को आपने नर्मदा नदी के संरक्षण संवर्धन एवं अमरकंटक क्षेत्र के सतत एवं संवहनीय विकास हेतु समग्र कार्ययोजना बनाने के लिए कहा।इस दौरान कलेक्टर अनूपपुर चंद्रमोहन ठाकुर ने राजस्व अधिकारियों को यह सुनिश्चित करने के लिए कहा कि राजस्व प्रकरणो के निराकरण हेतु अनावश्यक लम्बी पेशी न देकर शीघ्रता से प्रकरणो को निराकृत करने हेतु प्रयास करें।बैठक में मुख्य कार्यपालन अधिकारी ज़िला पंचायत सरोधन सिंह, उपायुक्त शहडोल संभाग डी॰के॰ पांडेय, एसडीएम पुष्पराजगढ़ बालागुरु के, एसडीएम जैतहरी ऋषि सिंघई, एसडीएम अनूपपुर नदीमा शीरी समेत सम्बंधित तहसीलों के तहसीलदार एवं नायब तहसीलदार उपस्थित थे।

About IBN24X7NEWS

Check Also

इंदौर- नगर निगम सभा पति अजय नरुका जी ने स्टेट प्रेस क्लब द्वारा आयोजित वृक्ष रोपण कार्यक्रम

रिपोर्ट कंवलजीत सिंह सैनी इंदौर: इंदौर नगर निगम सभा पति अजय नरुका जी ने स्टेट प्रेस …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *