Breaking News

मंदिर के परिक्रमा परिसर में बनी बेरिकेटिंग श्रद्धालुओं के लिए बनी मुसीबत

 

संवाददाता – मुदस्सिर हुसैन IBN NEWS मवई अयोध्या

✍️मेला मंदिर प्रबंध कमेटी की नहीं ब्यक्ति विशेष की यहां चलती है हुकूमत

✍️ बैरीकेडिंग के कारण मां कामाख्या देवी मंदिर में दर्शन करना हुआ टेढ़ी खीर

✍️परिक्रमा परिसर में तमाम ब्राम्हण कराते थे पूजा पाठ उन्हें भी हो रही तकलीफ

✍️मंदिर के करीब लगने वाली दुकानों के मालिकों को भी हो रही दुश्वारी

✍️भीड़ नियंत्रण व सबको सकुशल दर्शन कराने के लिए पुलिस को भी करना पड़ता है भारी मशक्कत

22/02/2021 मवई अयोध्या – सिद्धपीठ मां श्री कामाख्या देवी का यह स्थान अयोध्या जिले के मवई थाना क्षेत्र के सुनबा के जंगल व आदि गंगा गोमती के निकट स्थित है मंदिर व मेले की देखरेख के लिए यहां मां कामाख्या देवी मेला मंदिर नाम से एक रजिस्ट्रर्ड कमेटी है लेकिन इस कमेटी के कार्य समझ में नहीं आते। मां के दर्शनार्थ दूर दूर से गैर जनपदों से लोग आते हैं।अभी तक तो सब ठीक था किन्तु चंद महीनों पहले मंदिर के परिक्रमा परिसर में लोहे की बैरिकेडिंग के कारण देवी भक्तों को बेहद कठिनाई होती है बताया गया कि पहले पांच से दस मिनट में दर्शन कर दर्शानार्थी बाहर आ जाता था किन्तु अब वही पांच से दस मिनट वाले काम पैंतालीस मिनट से एक घंटे तक का समय लग जाता है।

परिक्रमा परिसर से उन ब्राम्हणों को भी बहुत बड़ा आघात लगा है जो परिक्रमा परिसर में एक किनारे बैठ कर पूजा पाठ कराते थे आज इन ब्राम्हणों को कोई पूछने वाला नहीं है एक तरीके से बैरिकेडिंग के जरिए पूजा पाठ कराने वाले ब्राम्हमणों के पेट पर लात मारा गया है तो दूसरी तरफ उनकी भक्तों को भी दिक्कत हो रही है जो यहां पूजा पाठ आदि की मनौती कर अपनी मनोकामना पूरी करते हैं।तो मंदिर के मुख्य द्वार के सन्निकट वाले दुकानदारों का कहना है की जब अंदर बैरीकेडिंग नहीं थी तो हम लोग भी प्रसाद बिक्री कर लेते थे अब तो मंदिर के परिक्रमा स्थल व मुख्य द्वार से करीब पचास मीटर तक भीड़ ही भीड़ हो जाया करती है जिसके कारण हम लोगों की दुकानदारी चौपट रहती है। तो वहीं भक्तों के तांते को सकुशल निकालने व दर्शन आदि कराने में पुलिस के जवानों को भी कड़ी मेहनत करना पड़ता है। बताया गया कि यहां के पुजारी बृजकिशोर मिश्र के कहने पर एक समाजसेवी ने यहां बैरिकेडिंग करवा दिया।

उस समय उन समाज सेवी महोदय ने भी नहीं सोचा कि ऐसा करने से जहां कुछ ब्राम्हणों को रोजगार हीन कर दिया जाएगा वहीं देवी भक्तों को समस्या का सामना करना पड़ेगा।आज के सर्वेक्षण में जहां परिक्रमा परिसर में भारी भरकम भीड़ देखी गई वहीं मेला प्रबंध कमेटी की उदासीनता भी सामने आई।मेले में तमाम दुकानें तितर बितर मार्गों पर लगी दिखीं।मेला मंदिर कमेटी के पदाधिकारी केवल दुकानदारों से बैठकी वसूलने जाते हैं दुकानें कहां और कैसे लगी हैं दुकानदार की कमाई हुई की नहीं हुई इससे इस प्रबंध कमेटी को मतलब नहीं है।गहन पूछताछ में गुपचुप तरीके से पता चला कि यहां हुकूमत पुजारी बृजकिशोर मिश्र की ही चलती है। ये बात अलग है कि बृजकिशोर मिश्र के पुजारी बनने के बाद यहां काफी कुछ परिवर्तन हुआ है लेकिन बैरिकेडिंग का परिवर्तन गलत है भक्तों का समय नाजायज जाता है। असलियत तो यह है कि यहां सब कुछ दुरुस्त तभी हो सकता है जब मंदिर मेला का जिम्मा प्रशासन अपने हाथ में ले और कमेटी का अस्तित्व ही समाप्त कर दे। वैसे मंदिर के पुजारियों के आपसी विवाद का मामला दीवानी न्यायालय बाराबंकी में वर्षों से विचाराधीन है और यदि पंडो के अनुसार फैसला हुआ तो जो अभी नुकसान उठा रहे हैं भविष्य में लाभ उन्हीं को मिलेगा और कमेटी के पुजारी को हानि का ही सामना करना पड़ेगा फिलहाल मामला न्यायालय में है और फैसला विद्वानों को करना है। लेकिन यह तो तय है कि मां की अदालत से बड़ी कोई अदालत नहीं है और इस अदालत फैसला गरीबों मजलूमों के हित में ही होगा।

About IBN NEWS

It's a online news web channel running as IBN24X7NEWS.

Check Also

डग्गा मार वाहनों पर प्रतिबंध आसान नहीं

  संवाददाता – मुदस्सिर हुसैन IBN NEWS मवई अयोध्या 04/03/2021 मवई अयोध्या – आसान नहीं …

EXCLUSIVE: यूपी एसटीएफ और बदमाशों के बीच मुठभेड़ 50 हजार का इनामिया ढेर

  ब्यूरो रिपोर्ट सत्यम सिंह IBN NEWS अयोध्या यूपी एसटीएफ और बदमाशों के बीच मुठभेड़,मुठभेड़ …

EXCLUSIVE पटना में बेखौफ बदमाशों की करतूत, नाबालिग बेटी के साथ छेड़खानी का विरोध करने पर मां की गोली मारकर हत्या

  रिपोर्ट अमन सिंह IBN NEWS पटना बिहार की राजधानी पटना से इस वक्त एक …

ब्लड की कालाबाजारी करने वाले गैंग का पर्दाफाश, 05 अभियुक्त गिरफ्तार

🔶गिरफ्तार अभियुक्तगण- 01. बसन्त उर्फ बसन्तू गुप्ता पुत्र सहदेव उर्फ सत्यदेव नि0 पटेल नगर निकट …

तालाब की जमीन को अवैध कब्जे से मुक्त करवाया

रिपोर्ट राम सागर तिवारी IBN NEWS BALRAMPUR बलरामपुर ( उतरौला ) पूर्व विधायक अनवर हाशमी …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You cannot copy content of this page