Breaking News
Home / उत्तरप्रदेश / जिलाधिकारी की अध्यक्षता में गेहूं खरीद की तैयारी के संबंध में बैठक संपन्न में

जिलाधिकारी की अध्यक्षता में गेहूं खरीद की तैयारी के संबंध में बैठक संपन्न में

 

1 अप्रैल से 15 जून तक 54 क्रय केंद्रों पर की जाएगी गेहूं खरीद

गेहूं खरीद हेतु तैनात किए जाएंगे नोडल अधिकारी

रिपोर्ट मृत्युंजय शुक्ला IBN News बलरामपुर

1 अप्रैल से प्रारंभ हो रहा है गेहूं खरीद की तैयारियों के संबंध में जिलाधिकारी श्रीमती श्रुति की अध्यक्षता में कलेक्ट्रेट सभागार में बैठक संपन्न की गई। बैठक में डिप्टी आरएमओ ने बताया कि 1 अप्रैल से 15 जून तक जनपद में 54 क्रय केंद्रों पर न्यूनतम समर्थन मूल्य 1975 रुपये प्रति क्विंटल की दर से गेहूं खरीदी की जाएगी। उन्होंने बताया कि सभी केंद्रों पर इलेक्ट्रॉनिक कांटे एवं ई-पास मशीन के माध्यम से गेहूं खरीदी की जाएगी। डिप्टी आरएमओ ने बताया कि मंडी स्थल के क्रय केंद्र में कोई भी किसान अपना गेहूं क्रय कर सकता है।

मंडी के बाहर क्रय केंद्रों में संबंधित ग्रामों के किसान ही संबंधित क्रय केंद्र पर अपना गेहूं बेच सकेंगे। गेहूं खरीद हेतु किसान को पंजीकरण करवाना होगा यदि किसान चाहे तो धान बिक्री के समय किए पंजीकरण का नवीनीकरण करा सकते है, पंजीकरण कराते समय स्वयं का ही मोबाइल नंबर दें। डिप्टी आरएमओ ने बताया कि गेहूं पंजीकरण कराते समय किसान अपना नॉमिनी भी रख सकते हैं। 100 कुंतल से अधिक गेहूं विक्रय करने पर उसका सत्यापन एसडीएम द्वारा किया जाएगा।

 

जिलाधिकारी द्वारा समस्त क्रय केंद्रों पर फ्लैक्स जिस पर क्रय केंद्र प्रभारी, प्रबंधक का नाम, मोबाइल नंबर अंकित हो लगाए जाने का निर्देश दिया गया। क्रय केंद्र पर आने वाले किसान भाइयों हेतु जल की व्यवस्था, छायादार बैठने की व्यवस्था किए जाने का निर्देश दिया गया। समस्त क्रय केंद्रों पर खरीद हेतु पर्याप्त मात्रा बोरो की व्यवस्था कर लिए जाने का निर्देश दिया गया। जिलाधिकारी ने कहा कि गेहूं विक्रय करने आने वाले किसानों का गेहूं नमी अथवा साफ ना होने पर ले लेने से मना ना किया जाए, क्रय केंद्र पर ही गेहूं सुखाने एवं साफ करने की व्यवस्था की जाए।

 

जिलाधिकारी ने प्रतिदिन खरीद का ऑनलाइन फीडिंग किए जाने एवं समय से भुगतान किए जाने का निर्देश दिया गया। जिलाधिकारी ने कहा कि गेहूं खरीद हेतु नोडल अधिकारियों की तैनाती की जाएगी जो कि क्रय केंद्रों का निरीक्षण करेंगे। जिलाधिकारी ने स्पष्ट निर्देश दिया कि बिचौलियों से गेहूं खरीद ना की जाए,यदि कहीं से शिकायत मिलती है कि बिचौलियों के माध्यम से गेहूं खरीदा जा रहा है तो कड़ी से कड़ी कार्रवाई की जाएगी।

इस दौरान अपर जिलाधिकारी अरुण कुमार शुक्ल, डिप्टी आरएमओ एनके तिवारी व गेहूं खरीद से संबंधित/अधिकारी उपस्थित रहे।

About IBN NEWS

It's a online news channel.

Check Also

गाजीपुर:दूसरी बार पार्टी से हटाये गये दागी नेता विनोद बागडी जिलाध्यक्ष पर भी कारवाई

  ब्यूरो रिपोर्ट राकेश पाण्डेय IBN NEWS गाजीपुर गाजीपुर:बहुजन समाज पार्टी के गाजीपुर नेतृत्व पर …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *