Breaking News

अतिक्रमण के लिए काट डाले साल के वृक्ष

अनूपपुर – पवित्र नगरी अमरकंटक के वार्ड क्रमांक 6 में साल (सरई) का वृक्ष जिसकी मोटाई लगभग 130 सेंटीमीटर है उसे किसी ने अतिक्रमण करने के उद्देश्य से साल के भारी भरकम पेंड़ को काट डाला गया ।उसके चार बड़े बड़े टुकड़े के लट्ठा मौके पर पडे है । साल के वृक्ष को जमीन अतिक्रमण के इरादे से उस पेंड़ को काटा गया ऐशा वार्ड वासियो का कहना है लेकिन उस पेंड़ को किसने काटा यह किसी को जानकारी नही है जबकि लोगो के निवास स्थल के पास ही है। उस जगह पर अतिक्रमण कर झोपड़ी बनाने के उद्देश्य से गड्ढा भी बल्ली गाड़ने के लिए किया गया है तथा बरमसिया काट कर भी लाया गया है और उसी बरमसिया से काटा गया ढूंढ को ढक दिया गया था ताकि किसी की नजर न पड़े । साल के वृक्ष को कुल्हाड़ी से काटा गया है जिसकी आवाज दूर दूर तक पहुंचती है , पर किसी को भनक तक नही लगी । वार्ड पार्षद मालती बाई का कहना है कि साल के वृक्ष को काटना गुनाह है पर इसे किसने काटा मालूम नही ,पता लगायेंगे । अमरकंटक सीएमओ को इसकी जानकारी नही थी , बताने पर उन्होंने कहा कि मैं इसका पता करवाता हु और उस पेंड़ के टुकड़ों को उठवा कर नगर परिषद में रखवाता हूँ ,उस जगह पर अतिक्रमण की भी जानकारी लेता हूं । फारेस्ट विभाग को जंगल के पेड़ो की कटाई करने वालो पर कार्यवाही तथा ध्यान देना चाहिए। सोनमुडा वीट के बीटगार्ड जयसिंह पुरी ने बताया कि इसकी जानकारी मुझे लगी है , उस साल के वृक्ष को किसने काटा है इसका पता लगाया जा रहा है तथा उसके टुकडो को मैंने इकट्ठा करवा कर रखवा दिया हूँ।
अमरकंटक में वर्षो से साल व वृक्ष वर्षो से चोरी छुपे काटते आ रहे है , पर न तो राजस्व विभाग , न फारेस्ट विभाग इस ओर ध्यान दे रहा । ऐसी ही घटनाएं लगातार पिछले समय से घटती आ रहे हैं और भविष्य में भी ऐसी घटनाएं घटी रही तो अमरकंटक में पर्यावरण , जलवायु और यंहा की जड़ी बूटी पे खतरा मंडरा सकता है।

About IBN NEWS BAHRAICH

Check Also

ग्रामीण महिला प्राथमिक उपभोक्ता सहकारी भण्डार लुकवासा के निर्वाचन हेतु कार्यक्रम जारी

शिवपुरी, 10 अक्टूबर 2022/ म.प्र.राज्य सहकारी निर्वाचन प्राधिकारी श्री एम.बी.ओझा द्वारा ग्रामीण महिला प्राथमिक उपभोक्ता …