Breaking News
Home / Highlight's / योगी सरकार ने फिर जारी कि नई गाइडलाइंस, अब ये होंगे नए नियम और बदलाव

योगी सरकार ने फिर जारी कि नई गाइडलाइंस, अब ये होंगे नए नियम और बदलाव

 

प्रदेश सरकार ने 8 जून को लेकर एक बार फिर नई गाइडलाइंस जारी कर दी हैं. अब मंदिरों, शॉपिंग मॉल्स और अन्य सार्वजनिक व धार्मिक स्‍थलों को खोलने से पहले जिला प्रशासन की अनुमति लेना जरूरी होगा. साथ ही मंदिरों में एक बार में पांच से ज्यादा लोग प्रवेश नहीं कर सकेंगे. इसी के साथ कार्यालयों व अन्य सार्वजनिक स्‍थानों को लेकर भी कई महत्वपूर्ण बदलाव किए गए हैं. गौरलतब है कि इससे पहले उत्तर प्रदेश सरकार ने 31 मई को गाइडलाइंस जारी की थीं, जिसमें 8 जून से मंदिरों व शॉपिंग मॉल्स को खोलने की बात थी.

उत्‍तर प्रदेश के मुख्‍य सचिव राजेंद्र कुमार तिवारी द्वारा जारी किए गए आदेश में कहा गया है कि धार्मिक स्‍थलों को खोलने के बाबत प्रशासन और पुलिस से आदेश मिलने के बाद भी कुछ नियमों का पालन करना होगा. इन नियमों के तहत, किसी भी धार्मिक या पूजा स्‍थल में एक स्‍थान पर 5 से अधिक श्रद्धालुओं के एकत्रित होने पर मनाही होगी. इसके अलावा, प्रवेश द्वार पर हाथों को कीटाणु-रहित करने के लिए एल्‍कोहल युक्‍त सैनिटाइजर का प्रयोग किया जाए. साथ ही, धार्मिक स्‍थल आने वाले श्रद्धालुओं का टैंपरेचर नापने के लिए इंफ्रारेड थर्मामीटर की भी व्‍यवस्‍था करना होगी.

घर से निकलने के लिए मास्क होगा जरूरी
अपर मुख्य सचिव (गृह एवं सूचना) अवनीश कुमार अवस्थी ने बताया कि धर्मस्थलों, कार्यालयों, मॉल, होटल और रेस्तरां के लिए जो दिशानिर्देश जारी किये गये हैं, उनमें एक बात अनिवार्य है कि सभी के लिए चेहरा ढंकना और मास्क पहनना अनिवार्य होगा. अनलॉक1.0 के तहत जो छूट दी गयी है, उस दौरान बिना मास्क के कोई भी व्यक्ति किसी भी रूप में नहीं रहेगा. अवस्थी ने बताया कि मुख्यमंत्री ने कहा कि हर व्यक्ति सार्वजनिक स्थल पर छह फीट की दूरी बनाकर रखेगा. प्रत्येक भवन में प्रवेश से पहले अल्कोहल युक्त सेनेटाइजर का अनिवार्य रूप से उपयोग करेंगे. प्रत्येक भवन, धर्मस्थल एवं अन्य स्थानों पर सेनेटाइजर की व्यवस्था की जाएगी.

निषिद्ध क्षेत्रों मे फिलहाल बन्द रहेंगे मन्दिर और धार्मिक स्थल
अपर मुख्य सचिव (गृह एवं सूचना) अवनीश कुमार अवस्थी के अनुसार, मुख्यमंत्री ने कहा है कि निषिद्ध क्षेत्र को छोड़ अन्य इलाकों में धार्मिक पूजास्थल खोले जा सकते हैं. सभी धर्मस्थलों पर जिला प्रशासन और पुलिस अधिकारियों में समन्वय स्थापित कर, धर्मस्थल के प्रबंधकों से संवाद बनाकर उन्हें भलीभांति प्रोटोकाल के तहत खोलने की व्यवस्था सुनिश्चित करायें. अवस्थी ने मुख्यमंत्री के निर्देशों का ब्यौरा देते हुए बताया कि धर्मस्थल, कार्यालय, होटल, रेस्तरां या माल में कोविड—19 की रोकथाम के लिए प्रचार प्रसार की व्यवस्था एलईडी, पोस्टर या स्टैण्डी के माध्यम से की जाए. उन्होंने कहा कि अगर धार्मिक परिसर में दुकान है, चाय की दुकान या कैफेटेरिया हैं, तो वहां भी सामाजिक दूरी का पालन हो.

About IBN NEWS

It's a online news web channel running as IBN24X7NEWS.

Check Also

प्राथमिक एवं पूर्व माध्यमिक विद्यालय भगवानपुर कुर्मियाना में हुआ पौधरोपण

  शिक्षकों,अनुदेशकों व शिक्षामित्रों ने किया वृक्षारोपण वृक्ष धरा का है श्रृंगार, इसके बिना है …

बहराइच पुलिस की बड़ी कामयाबी छेड़छाड़ के मुकदमे का वांछित 1 अभियुक्त 12 घंटे में गिरफ्तार

    थाना – मोतीपुर- मु0अ0स0 274/2020 धारा 354B 504/506 भादवि,3 (1) ब एस.सी / …

वृक्ष महाकुम्भ के तहत सदर विधायक अनुपमा जायसवाल ने किया वृक्षारोपण

  स्वयं सहायता समूह की महिलाओ को मास्क व साबुन किया वितरित बहराइच 05 जुलाई। …

पेड़ के बिना मानव जीवन की कल्पना संभव नहीं : प्रभारी मंत्री

  जनपद चंदौली के चकिया विधानसभा अंतर्गत सोनहुल गांव स्थित सीआरपीएफ सेंटर में वन विभाग …

चंदौली : अवैध मानव रक्त के साथ दो लोग चढ़े पुलिस के हत्थे, मानव रक्त भरा थैला बरामद…

  जनपद चंदौली अंतर्गत सदर कोतवाली थाना क्षेत्र में रविवार की शाम मुखबिर की सटीक …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

WhatsApp For any query click here