Breaking News
Home / मध्य प्रदेश / अनूपपुर / कोयले के अवैध उत्खनन के दौरान मिट्टी धसकने से युवक की हुई मौत

कोयले के अवैध उत्खनन के दौरान मिट्टी धसकने से युवक की हुई मौत

 

 

अनूपपुर/रामनगर- अनूपपुर जिले के रामनगर थानांतर्गत भलमुडी निवासी 30 वर्षीय युवक मनहरण अगरिया पिता मैकू अगरिया एक जनवरी की सुबह लगभग छः बजे घर से गैती सब्बल लेकर साइकिल से कोयला के उत्खनन के लिये निकला था।गांव से लगभग दो तीन किलोमीटर दूर जोड़वानी तालाब के पास जंहा पर वंहा के आसपास के ग्रामीणों के द्वारा कोयला का उत्खनन किया जाता है।वह भी वंहा उत्खनन करने लगा। कोयले के उत्खनन के दौरान अचानक युवक के ऊपर मिट्टी की एक परत धसक गई।और युवक उसमे दब गया।

साइकिल को देखकर लगायाअंदेशा
काफी समय हो जाने के बाद युवक के घर वापस नही आने पर लगभग ग्यारह बारह बजे घर वालों ने खोज बिन शुरू की।और घटना स्थल पर साइकिल देखी और मिट्टी के टीले को धसा हुआ देखकर तत्काल रामनगर थाना को इसकी जानकारी दी गई।जानकारी लगते ही रामनगर पुलिस अपने टीम के साथ मौके पहुँचकर शव को पता कर जे0सी0बी0 के माध्यम से खुदाई कर लगभग चालीस फिट गड्डे से बड़ी मुश्किल से बाहर निकाला गया।
हादसों से नही लेता सबक
पूरे कोयलांचल क्षेत्र में रामनगर राजनगर भलमुडी बकही सभी जगह ग्रामीणों के द्वारा सुरंग बनाकर लम्बे समय से अवैध कोयले का उत्खनन किया जाता है उत्खनन कर ईट भट्टो में पहुचाया जाता है। अवैध कोयले के उत्खनन के दौरान कई दुर्घटना मिट्टी के धसकने से हो चुकी है जबकि इसकी जानकारी कई बार प्रशासन को दी जा चुकी है फिर भी इसको शासन प्रशासन के द्वारा रोकने की कोई पहल अभी तक नही की गई। पुष्पराजगढ़ में भी अवैध पत्थरों की खुदाई में भी कई लोगों की जान जा चुकी है पर प्रशासन किस बात का कर रही है इंतजार।कई हादसों में कई लोगों की जान जाने के बाद भी प्रशासन सबक लेने को नही है तैयार।

सी0एस0आर0 का कर रहे उल्लंघन

कोयलांचल क्षेत्र में आये दिन हो रहे हादसों में कही न कही उन कोलमाईनसो का भी उतना ही दोष है जितना अवैध कोयला निकालने वाले का। कोलमाईनस के द्वारा सी0एस0आर0 का उपयोग क्यो नही की जाती है जिसमे स्पस्ट अक्षरो में लिखा है कि जमीन की खुदाई कर कोयला निकालने के उपरांत उस जमीन का समतलीयकरन करना।जिससे उसमे किसी व्यक्ति या पशु की गिरने से मौत न हो। खदानों की खुदाई कर कोयला निकलने के बाद उन खदानों को जस का तस छोड़ दिया जाता है और कई साल बीत जाने के बाद भी उन जगहों का संतलीयकरन नही किया जाता।इसमें कॉलरी के प्रबंधन और अधिकारियों की लापरवाही साफ झलकती है जिसका खामियाजा थोड़े से रुपये की लालच में लोगो को अपनी जान गवानी पड़ती है।

कंही ऐसा तो नही की उन जगहों के समतलीयकरण का टेंडर भी हुआ हो और ठेकेदार और अधिकारी द्वारा मिलकर रुपये की बंदरबाट कर ली गई हो।
लोगों की माने तो ठेकेदारों द्वारा कॉलरी में काम के नाम पर थूक पालिस की जाती है ।काम तो सिर्फ बिल पास करने के लिये दिखावे के रूप में किया जाता है।

 

रिपोर्ट-मुकेश कुमार राय IBN24X7NEWS anuppur

About IBN NEWS

It's a online news web channel running as IBN24X7NEWS.

Check Also

जमुई करोना से प्रवासी मजदूर की मौत, मुंबई से आया था प्रवासी

  जमुई में हुआ कोरोना से पहली मौत, जमुई जिला में कोरोना संक्रमित लोगों का …

गूगल प्ले स्टोर से हटा Remove China Apps, गुगल ने बताया यह वजह

  पिछले कुछ दिनों से काफी पॉप्युलर हो रहे Remove China Apps को गूगल प्ले …

छेड़खानी के विवाद में जमकर हुई मारपीट

चंदौली ब्रेकिंग- चकिया थाना क्षेत्र के मोहम्मदाबाद गांव के चौहान बस्ती में छेड़खानी के विवाद …

EXCLUSIVE पिछोर थाने के अंतर्गत बनोटा में चली गोली , बाल-बाल बचे सरपंच पति

  https://youtu.be/nb33v25dXtQ ब्रजमोहन पंडित नामक युवक ने चलाई गोली पिछोर– बड़ी खबर जिले के पिछोर …

BREAKING दो पक्षो के बीच कहासुनी के बाद जमकर हुई मारपीट और चाकुबाजी

  सहतवार थाना क्षेत्र के ग्राम सभा छपिया गांव में नाली विवाद को लेकर दो …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

WhatsApp For any query click here