Breaking News

रक्तदान करते युवक ने फोटो लेने से किया मना… कहा – दान है…तो प्रचार क्यों

IBN NEWS

अनूपपुर / समझ, बुद्धि, विवेक , संस्कार का उम्र से कोई बहुत लेना – देना रहता नहीं है। बहुत से बड़ी उम्र के नासमझ देखने को आए दिन मिल जाते हैं….तो कभी – कभी ऐसी घटना घट जाती है कि कम उम्र का व्यक्ति या बच्चा भी बड़ी सीख दे जाता है।

कल ऐसी ही एक घटना अनूपपुर जिला चिकित्सालय में घटी। कोतमा विधानसभा अन्तर्गत ग्राम कोठी के एक मरीज के लिये बी पॉजिटिव रक्त की जरुरत थी। ध्यानाकर्षण किये जाने पर मैंने डा आर पी श्रीवास्तव से बात की तो उन्होंने बतलाया कि बी पॉजिटिव ब्लड अस्पताल में नहीं है।

तब रक्त उपलब्ध करवाने के लिये मैंने अपने लोगों को टटोलना शुरु किया। पुरानी बस्ती , अनूपपुर निवासी कमलेश तिवारी ( पिन्टू) से आग्रह करने पर उन्होंने व्यवस्था करने के लिये आश्वस्त कर दिया। पिन्टू तिवारी रक्त दान के लिये हमेशा सुलभ रहने वाला जाना – माना नाम है।

दस मिनट में ही उन्होंने मुझे एक नम्बर व्हाट्स एप करके बतलाया कि यह व्यक्ति जिला अस्पताल आ रहा है, कृपया आप भी पहुंच जाएं।
पुरानी बस्ती , वार्ड नम्बर 13 का ……तिवारी नाम का युवक लगभग 23 वर्ष का है। वह पहली बार रक्त दान करने आया था। रक्त परीक्षण के बाद जैसे ही उसके रक्तदान की प्रक्रिया शुरु हुई तो मौके पर उपस्थित कुछ पत्रकारों ने उनकी तस्वीर खींचने की कोशिश की तो उसने विनम्रता से फोटो लेने से मना कर दिया। पत्रकारों ने उन्हे समझाया कि रक्तदान बड़ा कार्य है,

आप पहली बार रक्तदान कर रहे हो…समाचार प्रकाशन से अन्य लोगों को प्रेरणा मिलेगी। लेकिन इसके बावजूद रक्तदाता तिवारी जी ने पुन: यह कहते हुए फोटो खिंचवाने से मना कर दिया कि रक्तदान सबसे पवित्र कार्य है। यदि इसका मैं ढिंढोरा पिटवाऊं तो दान शब्द का महत्व ही नहीं रह जाएगा ।

फोटो, सेल्फी, सोशल मीडिया के इस प्रचार – प्रसार वाले दौर में जब लोग नाखून कटवा कर शहीद बन जाते हैं…. महज 22 साल के एक युवक की ऐसी भावना देख कर हम सभी हतप्रभ थे। बस्ती के इस महान तिवारी जी का बडप्पन , उनके माता – पिता द्वारा दिये गये संस्कार , उनकी समझ से हम सभी अभिभूत थे। हम सबने उनका हृदय से अभिनन्दन किया और वो सरल ,सहज मुस्कान बिखेरते रहे। सचमुच !

नि: स्वार्थ मदद का भाव सर्वश्रेष्ठ होता है। इतनी कम उम्र में यदि उन्हे इसका अहसास है तो निश्चित रुप से यह उनके माता- पिता, गुरु द्वारा दी गयी शिक्षा – संस्कार का प्रभाव ही है। शाबाश तिवारी जी …युग – युग जियो। आपके माता – पिता, गुरु को शत् शत् प्रणाम्

About IBN NEWS

It's a online news web channel running as IBN24X7NEWS.

Check Also

ब्रेकिंग: पी0एम0 आवास को तरसते रहे ग्रामीण। 5 साल तक सिर्फ लुभाते रहे ,फिर भी नही दिया आवास

    रिपोर्ट निशान्त मौर्या क्राइम रिपोर्टर ibn news बहराइच। जिला बहराइच के ब्लाक जरवल …

जिले मे रविवार को बाधित रहेगी विद्युत आपूर्ति

जिल मे कल आंशिक रूप से बाधित रहेगी विद्युत आपूर्ति जिले मे विद्युत आपूर्ति ठप …

औषधीय गुणों से युक्त है चंदौली का फोर्टिफायड चावल… कुपोषण व एनीमिया के लिए विशेष लाभप्रद : डीएम

  रिपोर्ट :ओ पी श्रीवास्तव IBN NEWS आंकाक्षात्मक जनपद चन्दौली के शहाबगंज व सदर विकास …

चंदौली : डीएम ने शहाबगंज के विभिन्न विभागों का किया निरीक्षण, लापरवाही पर लगाई फटकार…

रिपोर्ट : ओ पी श्रीवास्तव IBN NEWS चंदौली : जिलाधिकारी संजीव कुमार सिंह द्वारा विकास …

भटनी(देवरिया): रामजन्मभूमि निर्माण निधि जनजागरण अभियान का शुभारंभ

https://youtu.be/AToVaA01ZfQ भटनी(देवरिया): जंगली जलपामाई मन्दिर के प्रांगण से विश्व हिन्दू परिषद के प्रचारक देवनगर सलेमपुर …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *